Cool Roof Policy Telangana: गर्मी कम करने के लिए तेलंगाना सरकार लाई 'कूल रूफ पॉलिसी', आने वाली पीढ़ियों को मिलेगा इसका लाभ

LSChunav     Apr 04, 2023
शेयर करें:   
Cool Roof Policy Telangana: गर्मी कम करने के लिए तेलंगाना सरकार लाई कूल रूफ पॉलिसी, आने वाली पीढ़ियों को मिलेगा इसका लाभ

तेलंगाना सरकार ने गर्मी से निपटने और छत को ठंडा रखने के लिए सोमवार को कूल रूफ पॉलिसी लागू की है। यह पॉलिसी लागू करने वाला तेलंगाना देश का पहला राज्य बन गया है। शहरी और विकास मंत्री ने बताया कि यह पॉलिसी आने वाली पीढ़ियों के लिए है।

तेलंगाना सरकार ने बीते सोमवार को 'तेलंगाना कूल रूफ पॉलिसी 2023-28' पेश किया है। इस नीति का मुख्य उद्देश्य प्रदेश में गर्मी के प्रभाव को कम करना है। नगर प्रशासन और शहरी विकास मंत्री के टी रामा राव ने इस नीति के बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस योजना का दीर्घकालिक उद्देश्य है। यह योजना आने वाली भविष्य की पीढ़ियों के लिए काफी फायदेमंद और उपयोगी साबित होगी। उन्होंने बताया कि तेलंगाना देश का तीसरा सबसे अधिक शहरीकृत राज्य है। तेलंगाना की आधी आबादी शहरों में निवास करती है।


कूल रूफिंग योजना

के टी रामा राव ने मामले पर जानकारी देते हुए बताया कि शहर को गर्मी और द्वीपीय प्रभाव का मुकाबला करने के लिए जलवायु-अनुकूल शीतलन समाधान पेश करने की जरूरत है। शहरी और विकास मंत्री ने बताया कि साल 2030 तक हैदराबाद में 200 वर्ग किमी और प्रदेश के शेष बचे हिस्से में 100 वर्ग किमी इलाके को कूल रूफिंग योजना के तहत लाया जाएगा। उन्होंने बताया कि 10 लाख वर्ग फुट या 0.1 वर्ग किलोमीटर इलाके को न्यूयॉर्क के द्वारा कवर करने का लक्ष्य रखा गया है।


राज्य की महत्वकांक्षी योजना

मंत्री ने बताया कि यह योजना सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक हैं। सरकारी कार्यालयों, सड़कों, फुटपाथ,  सरकारी आवास योजनाओं और साइकिल ट्रैक जैसे स्थानों पर इस नीति को लागू करें। आपको बता दें कि कूल रूफ पॉलिसी लागू करने वाला तेलंगाना देश का पहला राज्य है। वहीं तेलंगाना सरकार ने भविष्य की जलवायु चुनौतियों से निपटने की दिशा में एकदम सही कदम उठाया है। इससे प्रदेश की जनता को फायदा मिलेगा। इस पॉलिसी की मदद से यह जानकारी मिलेगी कि बढ़ते तापमान से कैसे निपटा जा सकता है।