राज्य के मुद्दों पर चर्चा के लिए मुख्य बैठक में, आश्चर्यजनक रूप से ममता बनर्जी की उपस्थिति

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 27, 2024
शेयर करें:   
राज्य के मुद्दों पर चर्चा के लिए मुख्य बैठक में, आश्चर्यजनक रूप से ममता बनर्जी की उपस्थिति

इंडिया ब्लॉक पार्टियों द्वारा शासित सभी राज्यों में से केवल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ही बैठक में शामिल हुईं।

आज नीति आयोग की बैठक में मौजूद एकमात्र विपक्षी नेता पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उन्हें 5 मिनट से ज्यादा बोलने की अनुमति नहीं दी गई।

"मैंने कहा कि आपको (केंद्र सरकार) राज्य सरकारों के साथ भेदभाव नहीं करना चाहिए। मैं बोलना चाहता था लेकिन मुझे केवल 5 मिनट के लिए बोलने की अनुमति दी गई। मुझसे पहले के लोगों ने 10-20 मिनट तक बात की। विपक्ष से मैं अकेला था जो था बैठक से बाहर निकलने के बाद तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ने कहा, ''भाग ले रही हूं लेकिन फिर भी मुझे बोलने की इजाजत नहीं दी गई। यह अपमानजनक है।''

बैठक की अध्यक्षता पीएम मोदी ने की

बैठक की अध्यक्षता प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की जा रही है, जिसका उद्देश्य सभी राज्यों को अपनी चिंताओं और महत्वपूर्ण मुद्दों को प्रस्तुत करने का अवसर देना है।

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बैठक के बारे में कहा, "पीएम मोदी के नेतृत्व में बैठक विभिन्न राज्य-विशिष्ट चिंताओं को संबोधित करेगी। गोवा सक्रिय रूप से भाग ले रहा है और उसने वर्दीधारी सेवाओं के लिए अग्निवीर योजना के तहत 10 प्रतिशत आरक्षण की भी घोषणा की है।"

बैठक का  विषय विकसित भारत 2047 का है

बैठक का केंद्रीय विषय "विकसित भारत@2047" है, जो वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र के रूप में कल्पना करने पर केंद्रित है। एजेंडे में इस दृष्टि दस्तावेज़ के लिए दृष्टिकोण पत्र पर चर्चा शामिल है, जिसमें पीएम मोदी चर्चा की अध्यक्षता करेंगे।

विपक्षी नेताओं ने केंद्रीय बजट में उन्हें मिले 'कच्चे सौदे' का हवाला देते हुए इसमें भाग लेने से इनकार कर दिया है। इंडिया ब्लॉक पार्टियों द्वारा शासित सभी राज्यों में से केवल पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैठक में उपस्थित थीं।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने बहिष्कार की शुरुआत की, जिसके बाद हिमाचल प्रदेश के सुखविंदर सिंह सुक्खू, कर्नाटक के सिद्धारमैया और तेलंगाना के रेवंत रेड्डी जैसे कांग्रेस शासित राज्यों ने बहिष्कार की शुरुआत की। मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार और झारखंड और केरल के मुख्यमंत्रियों क्रमशः हेमंत सोरेन और पिनाराई विजयन ने भी इस कार्यक्रम में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।