बंगाल कोड़े मारने की घटना पर निवासियों का कहना है कि आरोपियों के लिए, 'जेसीबी खेलना', कंगारू अदालतों को नियमित करना

दिव्यांशी भदौरिया     Jul 01, 2024
शेयर करें:   
बंगाल कोड़े मारने की घटना पर निवासियों का कहना है कि आरोपियों के लिए, जेसीबी खेलना, कंगारू अदालतों को नियमित करना

ताजिमुल इस्लाम को एक महिला और एक पुरुष को पीटने का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आने के बाद रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

ताजिमुल इस्लाम, जो स्थानीय लोगों के बीच 'जेसीबी' के नाम से मशहूर हैं, जिन्हें सोशल मीडिया पर घटना का वीडियो सामने आने के बाद एक महिला और एक पुरुष को सार्वजनिक रूप से पीटने के आरोप में रविवार को गिरफ्तार किया गया था, उन्हें ऐसी 'सलीशी सभाओं' (कंगारू अदालतों) की अध्यक्षता करने के लिए जाना जाता है। त्वरित न्याय देने के लिए, स्थानीय निवासियों का कहना है।

उनका कहना है कि उन्हें 'जेसीबी' नाम इसलिए मिला क्योंकि वह "अपने विरोध को नष्ट कर देते हैं"।

पुलिस ने मामला दर्ज किया

पुलिस ने 28 जून की घटना के वीडियो के आधार पर मामला दर्ज किया और उत्तर दिनाजुर जिले के अंतर्गत लखीपुर ग्राम पंचायत के दिघलगांव गांव के तजीमुल को गिरफ्तार कर लिया।

टीएमसी समर्थक कंगारू अदालतों का आयोजन करते हैं

विपक्षी दलों के स्थानीय राजनीतिक नेताओं के अनुसार, आरोपी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) समर्थक है और कथित तौर पर संपत्ति से लेकर विवाहेतर संबंधों तक सभी प्रकार के विवादों में कंगारू अदालतों का आयोजन करता है। उनका कहना है कि मारपीट के अलावा वह जुर्माना भी लगाते हैं।

“वह एक टीएमसी कार्यकर्ता है और स्थानीय विधायक का करीबी है। उन्हें जेसीबी इसलिए कहा जाता है क्योंकि उन्होंने अपने विरोध को ध्वस्त कर दिया...आम लोगों के बीच उनका आतंक ऐसा है...उनके न्याय का तरीका इस बार वीडियो की वजह से सामने आया है. उत्तर दिनाजपुर जिले के भाजपा उपाध्यक्ष सुरजीत सेन ने कहा, ''उन्होंने जो अन्य अदालतें आयोजित कीं, उन्हें रिपोर्ट नहीं किया गया।'' “लोग पुलिस के पास जाने से बहुत डरते हैं, इसलिए वे उसके पास जाते हैं। कुछ मुद्दे वह खुद उठाते हैं। पीड़ित पुरुष और महिला और उनके परिवार (वर्तमान घटना में) पुलिस में शिकायत दर्ज कराने से बहुत डरे हुए हैं,'' सेन ने कहा। 

“चुनाव के दौरान वोट प्रबंधन से लेकर स्थानीय न्याय तक, तजीमुल ने यह सब किया। यह स्थानीय व्यवसायियों से धन उगाही के अलावा है। पूरा लक्खीपुर पंचायत क्षेत्र उनके और उनकी टीम के नियंत्रण में है। चूँकि उन्हें राजनीतिक समर्थन प्राप्त है...वे क्षेत्र पर शासन करना जारी रखते हैं, ”सीपीएम के जिला अध्यक्ष अनारुल हक ने कहा।

चोपड़ा के तृणमूल विधायक हमीदुल इस्लाम ने कहा: “पुलिस ने कार्रवाई की है और हमने घटना की निंदा की है। चोपड़ा में हर कोई टीएमसी का समर्थक है. लेकिन इस आदमी के पास (टीएमसी में) कोई पद नहीं है।”

एक्स पर पश्चिम बंगाल पुलिस के एक पोस्ट में कहा गया है, "पुलिस ने तुरंत एक व्यक्ति की पहचान की और उसे गिरफ्तार कर लिया, जिसने एक महिला के साथ सार्वजनिक रूप से मारपीट की थी।" कल अदालत में।"