इस तारीख से शुरु हो रहा है जम्मू और कश्मीर विधानसभा का सत्र, कौन होगा स्पीकर

दिव्यांशी भदौरिया     Oct 23, 2024
शेयर करें:   
इस तारीख से शुरु हो रहा है जम्मू और कश्मीर विधानसभा का सत्र, कौन होगा स्पीकर

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने हाल के चुनावों के बाद स्पीकर का चुनाव करने के लिए 4 नवंबर को विधान सभा सत्र बुलाया है।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने स्पीकर के चुनाव के लिए 4 नवंबर को श्रीनगर में विधानसभा का सत्र बुलाया है। जम्मू-कश्मीर विधानसभा के नवनिर्वाचित सदस्यों को सोमवार को प्रोटेम स्पीकर मुबारक गुल ने शपथ दिलाई।

4 नवंबर को स्पीकर के लिए वोटिंग होगी


“उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर पुनर्गठन अधिनियम 2019 की धारा 18 और 19 के तहत उन्हें प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, 4 नवंबर को सुबह 11.30 बजे श्रीनगर में केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर के लिए विधान सभा का सत्र बुलाया है।” राजभवन के एक प्रवक्ता ने कहा। उपराज्यपाल विधानसभा को संबोधित करेंगे।

जम्मू-कश्मीर में एक दशक बाद हुए विधानसभा चुनाव में नेशनल कॉन्फ्रेंस-कांग्रेस गठबंधन को जीत मिली है. एनसी ने 90 में से 42 सीटें जीतीं, जबकि कांग्रेस छह सीटें जीतने में सफल रही। एनसी नेता उमर अब्दुल्ला ने 16 अक्टूबर को केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के पहले मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।


श्रीनगर में होगा विधानसभा का पहला सत्र


बता दें किस जम्मू और कश्मीर का पहला विधानसभा सत्र श्रीनगर में अयोजित होगा और यह एक सप्ताह तक चलेगा। उपराज्यपाल ने मंगलवार को जम्मू और कश्मीर पुर्नगठन अधिनियम 2019 की धारा 1891 के तहत प्रदत्त अपनी शक्तियों और अधिकारों का प्रयोग करते हुए विधानसभा सत्र को 4 नवंबर को बुलाया है।