Gujarat कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल हैं बड़े नेताओं के नाम, लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टी

LSChunav     May 23, 2023
शेयर करें:   
Gujarat कांग्रेस अध्यक्ष पद की रेस में शामिल हैं बड़े नेताओं के नाम, लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटी पार्टी

कर्नाटक में मिली जीत के बाद अब कांग्रेस ने गुजरात में अपने संगठन को मजबूत किए जाने की कवायद शुरू कर दी है। पार्टी जल्द ही नए प्रदेश अध्यक्ष और नए प्रभारी के नाम का ऐलान कर सकती है।

र्नाटक में मिली जीत ने कांग्रेस में नई ऊर्जा को भरने का काम किया है। बीजेपी से कड़ा मुकाबला होने के बाद भी जिस तरह से कांग्रेस ने कर्नाटक में भाजपा का सूपड़ा साफ किया है। इससे वह अति उत्साहित नजर आ रही है। बता दें कि जिन प्रदेशों में कांग्रेस मुख्य विपक्षी दल की भूमिका में है, वहां पर संगठन को मजबूत किए जाने की कवायद शुरू हो गई है। पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के कारण कांग्रेस के लिए गुजरात में सबसे अधिक चुनौती है। ऐसे में पार्टी जल्द ही प्रदेश अध्यक्ष को लेकर गुजरात में अपना रुख साफ कर सकती है। जिससे कि 2024 के लोकसभा चुनावों की तैयारियों को गति दी जा सके। 


हालांकि अभी तक पार्टी ने मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर को हटाने जाने को लेकर कुछ साफ तौर पर नहीं कहा है। लेकिन संभावना जताई जा रही है कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष जगदीश ठाकोर की अगुवाई में 2024 लोकसभा चुनाव लड़गी। या फिर किसी दूसरे नेता को जून के महीने में यह जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। अन्य नेताओं में पांच नेताओं का नाम इस रेस में सबसे आगे बताया जा रहा है। बता दें कि दीपक बाबरिया, पूर्व नेता प्रतिपक्ष परेश धनाणी, राज्यसभा सांसद शक्ति सिंह गोहिल, पोरबंदर से विधायक अर्जुन मोढवाडिया और ओबीसी समाज के नेता लालजी देसाई इस लिस्ट में सबसे ऊपर हैं।


नए प्रभारी की हो सकती है नियुक्ति

अभी राजस्थान के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा गुजरात के प्रभारी का दायित्व संभाल रहे हैं। वह राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत के काफी करीबी बताए जा रहे हैं। वहीं राजस्थान में चुनावी सरगर्मी बढ़ने के बाद डॉ. रघु शर्मा को उनके कार्यभार से मुक्त किया जा सकता है। इस स्थिति में कांग्रेस आलाकमान की तरफ ने नए प्रदेश प्रमुख और नए प्रभारी के नाम की घोषणा हो सकती है। फिलहाल कांग्रेस राज्य की उन 60 सीटों पर अपनी पकड़ मजबूत करने की जुगत में लगी है, जहां पर वह कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था।