Kairana Lok Sabha Seat: किसका होगा कैराना, सपा से इकरा हसन, बीजेपी से प्रदीप राणा और बसपा से श्रीपाल राणा के बीच कांटे की टक्कर

LSChunav     Apr 19, 2024
शेयर करें:   
Kairana Lok Sabha Seat: किसका होगा कैराना, सपा से इकरा हसन, बीजेपी से प्रदीप राणा और बसपा से श्रीपाल राणा के बीच कांटे की टक्कर

कैराना लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी ने प्रदीप राणा को चुनावी मैदान में उतारा है, तो वहीं समाजवादी पार्टी ने इस सीट से इकरा हसन पर दांव लगाया है। वहीं बसपा के श्रीपाल राणा ने चुनावी मैदान में उतरकर मुकाबले को बेहद दिलचस्प बना दिया है।

आज यानी 19 अप्रैल को पश्चिमी यूपी की 8 लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है। वहीं कैराना लोकसभा क्षेत्र यूपी की हॉट सीट बनी हुई है। कैराना लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी ने प्रदीप राणा को चुनावी मैदान में उतारा है, तो वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस ने गठबंधन से इस सीट पर इकरा हसन पर दांव लगाया है। वहीं बसपा के श्रीपाल राणा ने चुनावी मैदान में उतरकर मुकाबले को बेहद दिलचस्प बना दिया है। हांलाकि इस सीट से कुल 14 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। लेकिन इस सीट से मुख्य मुकाबला प्रदीप राणा, इकरा हसन और श्रीपाल राणा के बीच देखने को मिल रहा है।


बीजेपी प्रत्याशी प्रदीप चौधरी

भाजपा ने एक बार फिर कैराना सीट से मौजूदा सांसद प्रदीप चौधरी को अपना प्रत्याशी बनाया है। बता दें कि रालोद मुखिया जयंत चौधरी का साथ मिलने के बाद से भाजपा लगातार यहां से तीसरे आम चुनाव में जीत का भरोसा जता रही है। बता दें कि रालोद मुखिया जयंत चौधरी की इस सीट पर अच्छी खासी पकड़ मानी जाती है।


सपा-कांग्रेस प्रत्याशी इकरा हसन

सपा-कांग्रेस गठबंधन प्रत्याशी इकरा हसन इस सीट से चुनाव मैदान में हैं। इस सीट से इकरा के सामने विरासत को बचाने की चुनौती होगी। इकरा हसन के दादा अख्तर हसन, पिता मुनव्वर हसन और मां तबस्सुम हसन इस सीट से कई बार जीत हासिल कर चुके हैं। साल 2022 के चुनाव में इकरा हसन ने अपने भाई नाहिद हसन के लिए प्रचार किया था। 


बसपा प्रत्याशी श्रीपाल राणा

वहीं बहुजन समाज पार्टी ने कैराना लोकसभा सीट पर ठाकुर- दलित समीकरण का दांव खेलते हुए नानौता ब्लॉक के श्रीपाल राणा को प्रत्याशी घोषित किया। बसपा से टिकट पाने की जुगत में कई दावेदार थे। लेकिन बसपा ने श्रीपाल राणा पर भरोसा जताया। वह विकास के मुद्दे को लेकर चुनाव मैदान में आए हैं।