मुकुल रॉय का भाजपा से मोहभंग, किन वजहों से की टीएमसी में वापसी?

LSChunav     Jun 18, 2021
शेयर करें:   
मुकुल रॉय का भाजपा से मोहभंग, किन वजहों से की टीएमसी में वापसी?

टीएमसी के साथ अभियान के दौरान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और नवनियुक्त सुवेंदु अधिकारी द्वारा पूरा राजनीतिक स्थान लेने के साथ, रॉय पीछे हटते दिख रहे थे।

पिछले डेढ़ दशक से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बाद मुकुल रॉय यकीनन पश्चिम बंगाल में सबसे महत्वपूर्ण राजनीतिक शख्सियतों में से एक हैं। मुकुल ने यूथ कांग्रेस के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत की और 1998 में ममता बनर्जी के साथ तृणमूल कांग्रेस की सह-स्थापना की। ममता के लेफ्टिनेंट माने जाने वाले मुकुल ने 2011 में वामपंथियों के खिलाफ टीएमसी जीत की दिशा में काम किया और अगले कार्यकाल में भी सत्ता बरकरार रखी। तृणमूल कांग्रेस में उनका प्रभाव ऐसा था कि बनर्जी ने कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए सरकार पर दिनेश त्रिवेदी को हटाने और 2012 में मुकुल रॉय को केंद्रीय रेल मंत्री नियुक्त करने का दबाव डाला। हालाँकि, 2015 में, नारद और शारदा घोटालों में रॉय के नाम के बाद दोनों अलग हो गए। इसके बाद नवंबर 2017 में रॉय भाजपा में शामिल हो गए, जिससे बंगाल की राजनीति पर गहरा असर हुआ। 

मुकुल रॉय का भाजपा में क्या महत्व था?

मुकुल रॉय के योगदान को भाजपा में नजरअंदाज नहीं किया जा सकता। जब मुकुल रॉय भाजपा में शामिल हुए तो वे अपने साथ बंगाल की अपनी सारी प्रशासनिक और राजनीतिक पहचान लेकर आए। यह उस समय था जब पार्टी ने पश्चिम बंगाल में अपना आधार बनाने और विस्तार करने पर गंभीरता से विचार करना शुरू किया था। भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने रॉय के संगठनात्मक कौशल के साथ-साथ राज्य में व्यापक और गहरे नेटवर्क का इस्तेमाल करके भाजपा को एक ताकत के रूप में खड़ा किया। मुकुल रॉय के सहयोग से भाजपा पश्चिम बंगाल जैसे राज्य में मुख्य विपक्षी दल के रूप में उभरी, जहां वाम राजनीति की जड़ें गहरी थीं।

उस समय रॉय ने केंद्र सरकार का हिस्सा बनने की इच्छा व्यक्त की थी। लेकिन रॉय के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इस पर विचार नहीं किया। अंतत: भाजपा नेतृत्व ने उन्हें संगठन में स्थान दिया। सितंबर 2020 में जब जेपी नड्डा ने अपनी टीम का गठन किया, तो रॉय को भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष के रूप में पदोन्नत किया गया। रॉय के उत्थान से राहुल सिन्हा का सार्वजनिक आक्रोश फैल गया था, जिन्हें तब संगठन में सचिव के पद से हटा दिया गया था। उन्होंने तब कहा था, 'मैंने बीजेपी को इतने साल दिए हैं। मैंने अपने 40 साल पार्टी को दिए हैं। मुझे जो पुरस्कार मिला वह यह है कि एक टीएमसी नेता आ रहा है, इसलिए मुझे जाना होगा। मेरी पार्टी ने मुझे पुरस्कृत किया है, और मेरे पास कहने के लिए कुछ नहीं है।"

भाजपा में मुकुल रॉय के लिए परेशानी के शुरुआती संकेत

मुकुल रॉय का कुछ समय से भाजपा नेतृत्व से मोहभंग हो गया, यह विधानसभा चुनाव से पहले ही शुरू हो गया था। टीएमसी के सूत्रों ने द इंडियन एक्सप्रेस के हवाले से कहा था कि रॉय भाजपा के लिए विधानसभा चुनाव लड़ने के पक्ष में नहीं थे, लेकिन उन्हें कृष्णानगर सीट से लड़ने के लिए कहा गया, जिसे उन्होंने जीता था।

 

इसे भी पढ़ें: आगामी चुनाव से पहले जितिन प्रसाद का दलबदल, यूपी की राजनीति पर क्या होगा असर?

 

टीएमसी के साथ अभियान के दौरान, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष और नवनियुक्त सुवेंदु अधिकारी द्वारा पूरा राजनीतिक स्थान लेने के साथ, रॉय पीछे हटते दिख रहे थे। उस दौरान सुवेंदु अधिकारी नंदीग्राम में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ एक तीखी लड़ाई लड़ रहे थे। चुनावों के तुरंत बाद, ममता ने रॉय के प्रति नरमी के संकेत भी दिखाए, जिससे उनके और अधिकारी के बीच अंतर आ गया। 

चुनाव परिणामों के तुरंत बाद, रॉय का पार्टी बैठकों में शामिल नहीं होना भाजपा और रॉय के बीच गिरावट के संकेत थे, जिससे तीव्र अटकलें लगाई गईं। हालांकि, इन सवालों से घिरे रॉय ने भाजपा के प्रति अपनी निरंतर निष्ठा को ट्वीट करते हुए कहा था, “हमारे राज्य में लोकतंत्र बहाल करने के लिए भाजपा के एक सैनिक के रूप में मेरी लड़ाई जारी रहेगी। मैं सभी से मनगढ़ंत बातों और अटकलों पर विराम लगाने का अनुरोध करता हूं। मैं अपने राजनीतिक पथ पर दृढ़ हूं।" 

टीएमसी में फिर से शामिल होने का कारण

माना जाता है कि भाजपा को एक ताकत के रूप में लाने में रॉय की महत्वपूर्ण भूमिका के बाद भी सुवेंदु अधिकारी की नियुक्ति के कारण रॉय का भाजपा के प्रति विश्वास और कम हो गया। टीएमसी नेताओं ने कहा कि रॉय और अधिकारी दोनों ने अपनी विधानसभा सीटें जीती थीं, लेकिन केवल एक के साथ "सम्मान" का व्यवहार किया गया। “टीएमसी में, मतभेद हो सकते हैं, लेकिन हम हमेशा मुकुल रॉय के महत्व को जानते थे। भाजपा में सुवेंदु अधिकारी ही हैं जो अमित शाह और प्रधानमंत्री मोदी के साथ बैठक कर रहे हैं।

भाजपा के लिए, यह राज्य में अपने राजनीतिक भविष्य के संदर्भ में अब एक महत्वपूर्ण समय है। भाजपा की राज्य इकाई पहले से ही राज्य भर में टीएमसी कार्यकर्ताओं की जोरदार जीत के बाद हिंसक प्रतिशोध की शिकायत कर रही है। रॉय जितना महत्वपूर्ण किसी का टीएमसी में लौटना अब सत्ताधारी दल के लिए एक और प्रोत्साहन है।

चुनाव के बाद, इस बात के संकेत थे कि भाजपा में शामिल हुए वरिष्ठ नेता वापस लौटना चाहते हैं। रॉय का खुद कुछ नेताओं पर प्रभाव है और उन्होंने उनके भाजपा में शामिल होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अब यह देखा जाना बाकी है कि क्या अब टीएमसी में वापसी होती है और रॉय कितने लोगों को वापसी के लिए प्रभावित कर सकते हैं। रॉय के करीबी पहले से ही दावा कर रहे हैं कि कई लोग उनका अनुसरण करेंगे।

टीएमसी के भीतर भी, रॉय की वापसी बहुत दिलचस्प होने वाली है। 2017 में उनके जाने के बाद से अभिषेक बनर्जी का उत्थान जोरदार रहा है और वह अब मजबूती से पार्टी में दूसरे नंबर पर हैं। चुनाव प्रचार के दौरान इसे और मजबूत किया गया और टीएमसी के अखिल भारतीय महासचिव के रूप में अभिषेक बनर्जी की नियुक्ति के साथ इसे और पुख्ता किया गया। अब देखना यह होगा कि रॉय अब क्या भूमिका निभाएंगे और टीएमसी की नई गतिशीलता में वह कहां खड़े होंगे? क्या ममता उन पर फिर से विश्वास करेंगी? इसका जवाब आने वाले कुछ समय में मिल जाएगा।