होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

PM Modi का फैसला सभी को स्वीकार्य, सहयोगी दलों ने लोकसभा अध्यक्ष चुनाव के लिए बीजेपी को पूर्ण समर्थन का आश्वासन दिया

By LSChunav | Jun 19, 2024

लोकसभा अध्यक्ष चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (भाजपा), जो राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में सबसे बड़ी पार्टी है, के नेता इस पद के लिए गठबंधन सहयोगियों के पास पहुंच गए हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने विभिन्न सहयोगियों से स्पीकर पद पर चर्चा के लिए फोन किया है। इसमें भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए में छोटे सहयोगियों के साथ चर्चा भी शामिल है। 
लोकसभा अध्यक्ष चुनाव में बीजेपी को पूर्ण समर्थन का विश्वास दिया 
सूत्रों ने सीएनएन-न्यूज18 को बताया है कि एनडीए गठबंधन के सहयोगियों ने उस उम्मीदवार को पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया है जिसे भाजपा इस पद के लिए नामित करने का फैसला करती है। “अध्यक्ष पद के उम्मीदवार के लिए सहयोगियों से उनके सुझाव लेने के लिए बुलाया गया है। हालांकि, अधिकांश सहयोगियों ने किसी विशेष व्यक्ति को कोई प्राथमिकता या पसंद नहीं दी है, ”एक सूत्र ने सीएनएन-न्यूज़18 को बताया।
भाजपा के शीर्ष नेतृत्व को यह बता दिया गया है कि एनडीए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक एकजुट इकाई बनी रहेगी और इस पद पर निर्णय लेना उनका निर्णय है जो गठबंधन के सभी सहयोगियों के लिए बाध्यकारी और स्वीकार्य होगा। भाजपा के शीर्ष नेताओं ने गठबंधन सहयोगियों को यह भी बताया है कि वे गठबंधन सहयोगियों में से किसी एक को उपाध्यक्ष पद देने के इच्छुक होंगे। हालाँकि, विपक्ष भी इस पद के लिए अपना दावा पेश कर सकता है क्योंकि इसके लिए मांग करने के लिए संख्या बल भी उनके पास है। कुछ सहयोगियों, जिनमें वरिष्ठ सांसद भी शामिल हैं, ने भाजपा से अध्यक्ष पद के लिए एक उम्मीदवार लाने का अनुरोध किया है, जिसमें सर्वसम्मति प्राप्त की जा सके। “2014 और 2019 अलग थे जब बीजेपी के पास लोकसभा में पूर्ण बहुमत था। लेकिन इस बार अधिक उत्साही और आक्रामक विपक्ष होगा जिसे अच्छी संख्या का समर्थन प्राप्त होगा। इसलिए, अध्यक्ष पद और भी महत्वपूर्ण हो जाता है, ”कुछ गठबंधन सहयोगियों ने सरकार को अवगत कराया है।
24 जून से शुरु होगा संसद सत्र
संसद का विशेष सत्र 24 जून को शुरू होगा। हालांकि यह सत्र मुख्य रूप से लोकसभा में सभी निर्वाचित संसद सदस्यों की शपथ की पुष्टि के लिए है। तीसरे दिन, 26 जून को सोएकर के लिए चुनाव होगा। फिलहाल ओम बिड़ला पिछले पांच साल से लोकसभा अध्यक्ष के पद पर हैं। लेकिन लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव होने से पहले एक प्रोटेम स्पीकर का पद होगा जो अध्यक्ष चुने जाने तक पहले तीन दिनों तक सदन की अध्यक्षता करेगा. यह पद देने के लिए सामान्य परंपरा सबसे वरिष्ठ सदस्य को प्रोटेम स्पीकर बनाने की रही है। सरकारी सूत्रों ने बताया है कि नेता आम सहमति से अध्यक्ष का चुनाव करने के लिए विपक्ष सहित सभी राजनीतिक दलों तक पहुंचेंगे. जहां तक ​​एनडीए उम्मीदवार का सवाल है, संख्याएं आरामदायक हैं। केंद्रीय रक्षा मंत्री और लोकसभा में उप नेता राजनाथ सिंह आम सहमति बनाने के लिए सभी राजनीतिक दलों से संपर्क करेंगे।
अभी हाल ही में नवनियुक्त संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू ने राज्यसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मुलाकात की। 26 जून को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एनडीए उम्मीदवार के नाम का प्रस्ताव रखेंगे। इस प्रस्ताव का वरिष्ठ मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा समर्थन किए जाने की उम्मीद है। इसी तरह लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए भी भारतीय गठबंधन का उम्मीदवार प्रस्तावित किया जाएगा। एक शीर्ष सूत्र ने  बताया, “हमारे सभी गठबंधन सहयोगी लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए प्रस्तावक होंगे।” यदि विपक्ष लोकसभा अध्यक्ष पद के लिए किसी अन्य उम्मीदवार का प्रस्ताव करता है, तो इस पद के लिए मतदान होने की उम्मीद है। यदि कोई विपक्षी उम्मीदवार नहीं है, तो हाथों के खाते से लोकसभा अध्यक्ष का चुनाव किया जाएगा।
पीएम मोदी लोकसभा में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय देंगे
26 जून को लोकसभा अध्यक्ष के चुनाव के बाद, पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा लोकसभा में अपने मंत्रिपरिषद का परिचय देने की उम्मीद है। अगले दिन, यानी 27 जून को, राज्यसभा भी फिर से शुरू होगी। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 27 जून को संसद के दोनों सदनों को संयुक्त संबोधन देंगी। इसके बाद संसद के दोनों सदनों में धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू होगी। उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्रमशः मंगलवार (2 जुलाई) और बुधवार (3 जुलाई) को लोकसभा और राज्यसभा में इस धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देंगे। 3 जुलाई संसद के विशेष सत्र का आखिरी दिन है, इससे पहले कि संसद ब्रेक के बाद 22 जुलाई को फिर से बुलाई जाए। केंद्रीय बजट 22 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.