होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

कांग्रेस उमर अब्दुल्ला की सरकार में शामिल नहीं होगी, NC के साथ चुनाव लड़ा था

By LSChunav | Oct 16, 2024

आज उमर अब्दुल्ला जम्मू और कश्मीर के मुख्यमंत्री के तौर पर शपद लेने वाले है। इस बीच खबर है कि कांग्रेस ने नेशनल कॉन्फ्रेंस की सरकार में शामिल होने से इनकार कर दिया है। लेकिन अभी तक कांग्रेस ने इस पर आधिकारिक तौर पर कुछ कहा नहीं है। अब कहा जा रहा है कि पार्टी बाहर से एनसी को समर्थन दिया जा रहा है। वहीं, दोनों दलों ने गठबंधन में जम्मू और कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ा था।
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस जम्मू और कश्मीर सरकार में शामिल नहीं होगी। हालांकि पार्टी बाहर से ही सरकार क समर्थन करेगी। खबर के मुताबिक कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और राहुल गांधी, अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण में शामिल होंगे। वहीं, कांग्रेस ने जम्मू और कश्मीर में 6 सीटों पर चुनाव जीता था। 
उमर अब्दुल्ला शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस मल्लिकार्जुन खड़गे कहा- 'लंबे समय के बाद यहां खुशहाल लोकतंत्र स्थापित हुआ है'
कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे कहते हैं, "मैं यहां उन्हें बधाई देने आया हूं। हमें खुशी है कि हमारा गठबंधन सहयोगी सीएम बना और लंबे समय के बाद यहां लोकतंत्र स्थापित हुआ है... हम यह सुनिश्चित करेंगे कि यहां राज्य का दर्जा बहाल हो।"
सीएम उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्री

 यहां हम आपको बता रहे हैं मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला के नेतृत्व वाली सरकार में मंत्रियों की सूची है।

-सुरेंद्र चौधरी, एनसी विधायक नौशेरा, जम्मू

- सकीना इटू, एनसी विधायक दमहाल हांजीपोरा, कश्मीर

-जावेद राणा, एनसी विधायक मेंढर, जम्मू

-जावेद डार, एनसी विधायक रफियाबाद, कश्मीर
 किसी भी कांग्रेस विधायक ने मंत्री पद की शपथ क्यों नहीं ली? 
 नेशनल कॉन्फ्रेंस की सहयोगी कांग्रेस ने नई जम्मू-कश्मीर सरकार का हिस्सा नहीं बनने का फैसला किया है. “कांग्रेस ने केंद्र से जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल करने की पुरजोर मांग की है, इसके अलावा प्रधानमंत्री ने सार्वजनिक बैठकों में बार-बार यही वादा किया है। लेकिन जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल नहीं किया गया है। हम नाखुश हैं इसलिए हम फिलहाल मंत्रालय में शामिल नहीं हो रहे हैं, जेकेपीसीसी प्रमुख ने कहा और कहा कि कांग्रेस पार्टी राज्य का दर्जा बहाल करने के लिए लड़ाई जारी रखेगी,'' कांग्रेस पार्टी के जे-के प्रमुख तारिक हमीद कर्रा ने बताया कि कांग्रेस सरकार से बाहर क्यों रही। 
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.