होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Delhi: ED ने कहा, के कविता ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसौदिया के साथ मिलकर 100 करोड़ रुपये की रिश्वत की साजिश रची

By LSChunav | Mar 19, 2024

तेलंगाना के पूर्व सीएम के चंद्रशेखर राव की बेटी के कविता की गिरफ्तारी के दो दिन बाद , प्रवर्तन निदेशालय ने सोमवार को कथित शराब नीति घोटाले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और पूर्व डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को उनके सह-साजिशकर्ता के रूप में नामित किया । “के कविता ने अन्य लोगों के साथ मिलकर, दिल्ली उत्पाद शुल्क नीति निर्माण और कार्यान्वयन में लाभ पाने के लिए अरविंद केजरीवाल और मनीष सिसौदिया के साथ साजिश रची।
ईडी ने कहा, इन एहसानों के बदले में, वह नेताओं को 100 करोड़ रुपये का भुगतान करने में शामिल थी। ”
 आप पार्टी ने ईडी के दावों का खंडन किया 
 ईडी के दावों का खंडन करते हुए आप ने कहा, "पहले भी कई मौकों पर ईडी ने इस तरह के बेहद झूठे और तुच्छ बयान जारी किए हैं, जिससे पता चलता है कि एक तटस्थ जांच एजेंसी होने के बजाय, यह बीजेपी की राजनीतिक शाखा की तरह काम कर रही है।" इसमें कहा गया है कि ईडी के आरोप हर दिन "झूठ फैलाकर और मीडिया में सनसनी पैदा करके" केजरीवाल और मनीष सिसौदिया की छवि खराब करने का एक "हताश प्रयास" है।
ईडी ने अपने बयान में दावा किया कि, “भ्रष्टाचार और साजिश के कृत्यों से… AAP के लिए थोक विक्रेताओं से रिश्वत के रूप में अवैध धन का एक निरंतर प्रवाह उत्पन्न किया गया था। इसके अलावा, के कविता और उसके सहयोगियों को AAP को अग्रिम भुगतान की गई अपराध की आय की वसूली करनी थी और इस पूरी साजिश से अपराध की आय को आगे बढ़ाना था।
यह बयान केजरीवाल में ईडी की दिलचस्पी को कई गुना बढ़ा देता है। पिछले साल अक्टूबर में सिसौदिया की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट के एक प्रस्ताव के जवाब में ईडी ने पहली बार कहा था कि वह कथित घोटाले में आप नेतृत्व की भूमिका को देख रहा है। इसके बाद केजरीवाल को समन जारी किया गया। सीएम ने ईडी के सामने पेश होने से इनकार करते हुए तर्क दिया है कि समन अस्पष्ट थे कि उन्हें गवाह के रूप में बुलाया जा रहा है या आरोपी के रूप में।
आप ने अपने जवाब में कहा, ''यहां तक ​​कि सुप्रीम कोर्ट ने भी ईडी के इस दावे को खारिज कर दिया है कि इस मामले में 100 करोड़ रुपये का कोई भी मनी ट्रेल मौजूद है. पूरी दुनिया अब तक जानती है कि पूरा उत्पाद शुल्क मामला फर्जी है और इसका कोई सबूत नहीं है।''
 आप ने कहा, ईडी के पास कोई सबूत नहीं है 
आप ने कहा, "ईडी का बयान, जो कोई नया तथ्य या सबूत पेश नहीं करता है, उसकी हताशा को दर्शाता है क्योंकि उन्होंने 500 से अधिक छापे मारने और हजारों गवाहों से पूछताछ करने के बावजूद एक भी रुपया या सबूत बरामद नहीं किया है।"
“पिछले दो वर्षों से, ईडी इस मामले में अपराध की आय का पता लगाने की कोशिश कर रहा है… लेकिन अब हम जानते हैं कि भाजपा को चुनावी बांड देने वाली लगभग सभी कंपनियों पर पहले ईडी ने छापा मारा था। इसका मतलब है कि ईडी द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप लगाने वाली कंपनियों ने छापे के तुरंत बाद अपराध की आय को भाजपा के खातों में स्थानांतरित कर दिया... इसलिए यदि ईडी को अपराध की आय का पता लगाने में दिलचस्पी है... तो यह भाजपा के खातों में मौजूद है,'' आप ने दावा किया।
अपने बयान में, ईडी ने यह भी रिकॉर्ड किया कि उसके अधिकारियों को कविता के रिश्तेदारों की ओर से रुकावटों का सामना करना पड़ा जब वे 15 मार्च को उनकी गिरफ्तारी से ठीक पहले उनके आवास की तलाशी ले रहे थे - कविता के भाई केटी रामा राव के साथ अन्वेषक भानुप्रिया मीना के विवाद का संदर्भ।
ईडी, जिसने उत्पाद शुल्क नीति मामले में छह आरोपपत्र दायर किए हैं, ने 15 लोगों को गिरफ्तार किया है और 129 करोड़ रुपये की 'अपराध की आय' का पता लगाने का दावा किया है, और इतनी ही राशि की संपत्ति कुर्क की है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.