होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

चुनाव नतीजों के बाद वाराणसी के पहले दौरे में पीएम मोदी आज किसानों के लिए 20,000 करोड़ रुपये जारी करेंगे

By LSChunav | Jun 18, 2024

इस बार उत्तर प्रदेश में भाजपा को मिली चुनावी निराशा को दूर करते हुए, जहां उसने केवल 33 सीटें जीतीं। वहीं, 2019 में 62 सीटों से भारी गिरावट।  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को पहली बार अपने लोकसभा क्षेत्र वाराणसी में वापस आएंगे। चुनाव नतीजों के बाद से किसानों तक पहुंचने पर ध्यान केंद्रित किया गया है।
आज मोदी जारी करेंगे किसान निधि की 17वीं किस्त
जबकि मंगलवार की देर शाम पीएम द्वारा दशाश्वमेध घाट पर गंगा आरती देखने और काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा और दर्शन करने जैसे कार्यक्रमों से भरी है, असली आकर्षण पीएम किसान सम्मान सम्मेलन में उनकी भागीदारी होगी।
तीसरी बार प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद, पीएम मोदी ने पीएम किसान निधि की 17वीं किस्त जारी करने को अधिकृत करते हुए अपनी पहली फाइल पर हस्ताक्षर किए। एक राशि जो सीधे किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाती है, जो मोदी 3.0 की प्राथमिकता का संकेत देती है। वह मंगलवार को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण के माध्यम से प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) के तहत लगभग 9.26 करोड़ किसानों को 17वीं किस्त जारी करेंगे, जो 20,000 करोड़ रुपये से अधिक है। अब तक 11 करोड़ से अधिक पात्र किसान परिवारों को इसका लाभ मिल चुका है।
यूपी लोकसभा 2024 के चुनाव मे भाजपा प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा
दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने जो स्थान चुना है- उनका लोकसभा क्षेत्र। मोदी ने भले ही वाराणसी में अच्छे अंतर से जीत हासिल की हो, लेकिन उत्तर प्रदेश के इस हिस्से में भाजपा का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा। कार्यक्रम के दौरान, प्रधान मंत्री स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) की 30,000 से अधिक महिलाओं को कृषि सखी के रूप में प्रमाण पत्र भी प्रदान करेंगे। वे ग्रामीण पृष्ठभूमि के पैरा-एक्सटेंशन कार्यकर्ता हैं जिन्हें प्रशिक्षण के माध्यम से कौशल सिखाया जा रहा है। कई लाभार्थी सिर्फ वाराणसी के नहीं बल्कि आसपास के इलाकों के होंगे। 2027 के उत्तर प्रदेश चुनाव पर नज़र रखते हुए, ऐसा लगता है कि भाजपा ने उत्तर प्रदेश को वापस जीतने में कोई समय बर्बाद नहीं किया है। और भाजपा के लिए उसके सबसे सफल शुभंकर नरेंद्र मोदी से बेहतर कौन हो सकता है? 
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.