होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

MP Lok Sabha Chunav 2024: मध्य प्रदेश लोकसभा चुनाव में बीजेपी और कांग्रेस में जोरदार टक्कर, मैदान में उतरे सपा और बसपा

By LSChunav | Mar 30, 2024

महासमर का महाशंखनाद बज चुका है। इस दौरान कई नेता पार्टियां बदल रहे हैं। कहा जाता है कि राजनीति में कभी भी कुछ भी हो सकता है। राजनीति के मैदान में एक-दूसरे को धूल चटाने के लिए प्रतिद्वंदी फिर से आमने-सामने हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीतिक पार्टियां पूरी तैयारी के साथ चुनावी मैदान में उतर रही हैं। वहीं पिछले चुनाव के आधार पर प्रतिद्वंदी एक-दूसरे के कमजोरियों पर प्रकार कर जनादेश अपनी ओर करने का प्रयास कर रहे हैं। मध्य प्रदेश की राजनीति की बात करें तो यहां पर मुख्य मुकाबला कांग्रेस और बीजेपी की बीच देखने को मिलता है।

राजनीतिक समीकरण
आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में लोकसभा की 29 सीटें हैं। इनमें से 29 में से 28 सीटों पर भाजपा का कब्जा है और 1 सीट पर कांग्रेस का कब्जा है। वहीं इस बार भी मध्यप्रदेश में भाजपा की सरकार है। लेकिन कांग्रेस राज्य में बढ़त बनाने का कोई भी मौका हाथ से नहीं गंवाना चाहती है।

राजनीतिक पार्टियां
जहां एक ओर बीजेपी मध्य प्रदेश की सभी 29 सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर चुकी है। तो वहीं कांग्रेस इस बार 28 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। लेकिन पार्टी की तरफ से अभी तक सिर्फ 22 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की गई है। वहीं खुजराहों सीट पर समाजवादी पार्टी भी ताल ठोक रही है। इसके अलावा मायावती की पार्टी बहुजन समाज पार्टी ने अभी तक 6 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित किए हैं।

लोकसभा चुनाव 2024
इस बार यानी की लोकसभा चुनाव 2024 के लिए प्रदेश में 4 फेज में मतदान होना है। जहां पहले चरण में 19 अप्रैल को 6 सीटों पर मतदान होना है, तो वहीं 26 अप्रैल को 7 सीटों पर मतदान होगा। इसके अलावा 7 मई को तीसरे चरण के लिए वोटिंग होगी और 13 मई को चौथे चरण के तहत 8 सीटों पर मतदान होना है। इस बार राज्य के 

लोकसभा चुनाव 2019
बता दें कि साल 2019 के लोकसभा चुनाव में देशभर में 7 चरणों में वोटिंग हुई थी। वहीं मध्य प्रदेश में चौथे, पांचवे, छठे औऱ सातवें चरण में वोटिंग हुई थी। इस दौरान बीजेपी को 58% वोट मिले थे और कांग्रेस के खाते में सिर्फ 34.5 फीसदी वोट शेयर आए थे। बहुजन समाज पार्टी 2,4 फीसदी वोट के साथ तीसरे नंबर पर रही थी। इस दौरान बीजेपी ने प्रचंड जीत हासिल की थी और 29 में से 28 सीटों पर कमल खिलाने में कामयाब रही थी। प्रदेश में लोकसभा चुनाव में सपा के हाथ अब तक खाली रहे हैं।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.