Kisan Ayog in Telangana: किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए तेलंगाना सरकार ने उठाया अहम कदम

LSChunav     Mar 05, 2024
शेयर करें:   
Kisan Ayog in Telangana: किसानों की समस्याओं के समाधान के लिए तेलंगाना सरकार ने उठाया अहम कदम

तेलंगाना सीएम ए. रेवंत रेड्डी ने ऐलान करते हुए कहा कि जल्द ही एक किसान आयोग और एक शिक्षा आयोग का गठन किया जाएगा। तेलंगाना सरकार शिक्षा आयोग और शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए नीतियां बनाएगा।

तेलंगाना सीएम ए. रेवंत रेड्डी ने ऐलान करते हुए कहा कि जल्द ही एक किसान आयोग और एक शिक्षा आयोग का गठन किया जाएगा। तेलंगाना सरकार शिक्षा आयोग और शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए नीतियां बनाएगा। ऐसे में आयोग किसानों और बटाईदार किसानों के कल्याण के लिए सिफारिश करने के साथ ही उनकी शिकायतों का समाधान करेगा। सरकार ने बताया कि कल्याण और अधिकारों की सुरक्षा पर चर्चा के लिए बटाईदार किसानों के लिए सर्वदलीय बैठक आयोजित करेगी।


बटाईदार किसानों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए सीएम और प्रतिनिधियों ने नया कानून लाने का विचार साझा किया। सीएम रेड्डी ने कहा कि 'रायथु भरोसा' योजना में लाभ बढ़ाने पर व्यापक चर्चा की जानी चाहिए। क्योंकि सरकार का अहम मकसद बेसहारों तक फायदा पहुंचाना है। ऐसे में अगर जरूरत हो, तो वास्तविक लाभार्थियों की ज्यादा से ज्यादा मदद की जानी चाहिए। सीएम रेड्डी ने ऐलान करते हुए कहा कि पूरी तरह से फसल बीमा योजना को पूरी तरह से लागू किया जाएगा।


सीएम रेड्डी ने तेलंगाना में फसल चक्र अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा सभी फसलों की खेती के लिए किसानों नए तरीके अपनाने चाहिए। उन्होंने प्रतिभागियों से कहा कि राज्य में सत्ता संभालने के बाद से ही सरकार ने पहले दिन से कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू कीं। नई सरकार के गठन के कुछ घंटों के अंदर इंदिरा पार्क में धरना चौक शुरू किया गया। वहीं जनता की समस्याओं के समाधान के लिए प्रजा भवन के दरवाजे खोल दिए गए।


आपको बता दें कि अपनी मांगों को लेकर किसान दिल्ली के बॉर्डरों पर डटे हैं। वहीं सरकार से कई मांगे मंगवाने के लिए किसान प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए सरकार कई काम कर रहे हैं। वहीं किसान नेता और सरकार के बीच बातचीत भी हो चुकी है। वहीं आंदोलन के दौरान कई किसानों की हत्याएं भी हो चुकी हैं।