होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

कैबिनेट के लिए टीडीपी की पसंद चंद्रबाबू नायडू के नई दिल्ली दृष्टिकोण का संकेत देती है

By LSChunav | Jun 10, 2024

टीडीपी प्रमुख चंद्रबाबू नायडू ने केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए अपनी पहली दो पसंदों के साथ एक स्पष्ट संदेश दिया है। किंजरापु राम मोहन नायडू और चंद्र शेखर पेम्मासानी युवा हैं, सुशिक्षित हैं और सार्वजनिक सेवा में काफी रिकॉर्ड रखते हैं और यह भी संकेत है कि एक पार्टी के रूप में टीडीपी का लक्ष्य अपने प्रतिनिधियों को नई दिल्ली, एनडीए मंत्रिपरिषद में भेजना है और आंध्र प्रदेश में मतदाता वापस आ गए।
वे अच्छे संचारक भी हैं, इससे यह सुनिश्चित होगा कि टीडीपी की आवाज नई दिल्ली में ऊंची और स्पष्ट रूप से सुनी जाए।
"ये केंद्रीय मंत्रिमंडल में पहले टीडीपी सांसद हैं और बाद में और भी सांसद आएंगे। हालांकि, ये विकल्प महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे उस प्रीमियम को दर्शाते हैं जो चंद्रबाबू नायडू अच्छे कार्य नैतिकता, सार्वजनिक सेवा और शिक्षा में उनके विश्वास के मूल्यों पर दे रहे हैं। वैश्विक दृष्टिकोण। 36 साल के सबसे युवा कैबिनेट मंत्री राम मोहन के साथ, पार्टी भारत की अगली पीढ़ी तक भी पहुंच रही है, जबकि चंद्र शेखर पहली बार सांसद बने हैं, उन्होंने एक दशक से अधिक समय तक जमीन पर काम किया है ज्ञान का आधार और वैश्विक विश्वदृष्टि, “एक अंदरूनी सूत्र ने ईटी को बताया।
दिलचस्प बात यह है कि दोनों टीडीपी की दूसरी पीढ़ी के सहयोगी और सीबीएन के वफादार भी हैं।
किंजरापु राम मोहन नायडू अब तक के सबसे कम उम्र के कैबिनेट मंत्री हो सकते हैं, लेकिन उनके पास 15 साल का राजनीतिक अनुभव भी है। केंद्रीय मंत्रिमंडल में तीसरी बार सांसद का पदार्पण 2024 के लोकसभा चुनावों में अपने निर्वाचन क्षेत्र श्रीकाकुलम में 3.2 लाख वोटों के अंतर से प्रचंड जीत के बाद हुआ है।

26 साल की उम्र में चुनावी युद्ध के मैदान में उतर गए जब उनके पिता - तटीय आंध्र के जाने-माने राजनेता - येरन नायडू की एक दुर्घटना में मृत्यु हो गई, अमेरिका से इंजीनियरिंग डिग्री धारक राम मोहन पिछले कुछ वर्षों में सीबीएन के लिए एक विश्वसनीय सहयोगी बन गए हैं।
2014 और 2019 में लगातार अपने निर्वाचन क्षेत्र से जीतकर टीडीपी के राष्ट्रीय महासचिव ने लोकसभा में भी अपनी छाप छोड़ी है। उन्होंने पहले रेलवे से लेकर गृह मामलों, पर्यटन और संस्कृति समेत कई संसदीय पैनलों में काम किया है। 2020 में संसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित, नायडू का संसदीय कार्यवाही में प्रभावशाली उपस्थिति और भागीदारी रिकॉर्ड है और उनकी छवि भी साफ-सुथरी है- उनके नाम पर कोई आपराधिक मामला नहीं है।
जबकि नायडू नई दिल्ली में पहले से ही टीडीपी का जाना-पहचाना चेहरा हैं, टीडीपी ने पहली बार सांसद बने चंद्र शेखर पेम्मासानी को सीधे केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल करके आश्चर्यचकित कर दिया है।
5700 करोड़ रुपये से अधिक की पारिवारिक संपत्ति के साथ संभवतः सबसे धनी लोकसभा सांसद, चंद्र शेखर जॉन हॉपकिंस विश्वविद्यालय-सिनाई अस्पताल में पांच साल के लंबे कार्यकाल के साथ एक योग्य चिकित्सक भी हैं।
वह आंध्र प्रदेश के गुंटूर और नरसरावपीट दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में परोपकारी कार्यों में वर्षों से सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं - उनके पिता, जो टीडीपी से भी जुड़े थे, नरसरावपीट के उपाध्यक्ष थे।
दरअसल, वह वर्षों से नरसरावपीट से चुनाव लड़ने के मौके की उम्मीद कर रहे थे लेकिन चीजें सही नहीं हुईं।
उनके लिए खिड़की तब खुली जब गुंटूर से दो बार के सांसद उद्योगपति जयदेव गल्ला ने सरकारी एजेंसियों के हथियारीकरण का हवाला देते हुए इस साल की शुरुआत में चुनावी दौड़ छोड़ने का फैसला किया।
सीबीएन ने उन्हें चंद्र शेखर को मौका दिया और उन्होंने इसे पूरी तरह से भुनाया- 3.4 लाख के अंतर से सीट जीत ली।
चंद्र शेखर अपनी वैश्विक पहुंच और दृष्टिकोण के लिए टीडीपी के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।
समझा जाता है कि उन्होंने न केवल विदेशों में टीडीपी के सफल कार्यक्रमों के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, बल्कि उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में भी गहरा निवेश किया है।
अपनी वेबसाइट पर, चंद्र शेखर अमेरिका में अपने मेडिकल निवास के समय से ही शैक्षिक उद्देश्यों के प्रति जुनून का दावा करते हैं और एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म 'यू वर्ल्ड' चलाते हैं जो कम लागत पर अमेरिका में मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं के लिए भारतीय छात्रों को प्रशिक्षित करने में मदद करता है। समय के साथ कई अन्य पाठ्यक्रमों को कवर करने के लिए मंच का विस्तार हुआ है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.