होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

SC/ST क्रीमी लेयर पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी के खिलाफ याचिका दायर करेगी चिराग पासवान की एलजेपी

By LSChunav | Aug 04, 2024

केंद्रीय मंत्री और लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान ने रविवार को कहा कि उनकी पार्टी अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के बीच क्रीमी लेयर के संबंध में सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी का विरोध करती है, और वे "सत्तारूढ़ फैसले के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर करने" की योजना बना रहे हैं।
पासवान ने इस बात पर जोर दिया कि आरक्षण की नींव दलित लोगों द्वारा जीवन के विभिन्न पहलुओं में सामना की जाने वाली "अस्पृश्यता" पर आधारित है, और तर्क दिया कि उनके आरक्षण के लिए एक क्रीमी लेयर पेश करना "व्यर्थ" है।
“हम सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी से असहमत हैं और इस असहमति को प्रमुखता से दर्ज किया है। हम स्पष्ट हैं कि अनुसूचित जाति का आधार अस्पृश्यता है, न कि शैक्षणिक या आर्थिक आधार। ऐसे में इसके अंदर क्रीमी लेयर का प्रावधान नहीं किया जा सकता. आरक्षण के भीतर आरक्षण सही नहीं है, क्योंकि आज भी, एक दलित युवक को किसी ऐसे व्यक्ति के उदाहरण के रूप में उद्धृत किया जाता है जिसे घोड़ी पर चढ़ने से रोका जाता है, ”चिराग पासवान ने एएनआई के हवाले से कहा।
“ऐसे कई प्रमुख व्यक्ति हैं जो उच्च पदों पर हैं, लेकिन जब भी वे किसी मंदिर में जाते हैं, तो बाद में मंदिर को गंगा जल से धोया जाता है। अस्पृश्यता पर आधारित भेदभाव आज भी होता है। हम, एलजेपी (रामविलास) इस मामले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में समीक्षा याचिका भी दायर करने जा रहे हैं.'
आरक्षण में 'क्रीमी लेयर' क्या है?
8 लाख रुपये से अधिक वार्षिक आय वाले परिवारों को "क्रीमी लेयर" के हिस्से के रूप में वर्गीकृत किया गया है, सरकार समय-समय पर इस सीमा को संशोधित करती है। इन व्यक्तियों को आरक्षण लाभ से बाहर रखा गया है।
हालांकि, यह अवधारणा एससी और एसटी पर लागू नहीं होती है, जो अपनी आर्थिक स्थिति की परवाह किए बिना आरक्षण लाभ के लिए पात्र हैं। इस अवधारणा का उद्देश्य ऐतिहासिक रूप से वंचित समुदायों का उत्थान करना है।
वर्तमान में, यह अवधारणा केवल अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के लिए आरक्षण पर लागू होती है।
 सुप्रीम कोर्ट ने क्या कहा
गुरुवार को एक ऐतिहासिक फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि राज्यों के पास एससी और एसटी को उप-वर्गीकृत करने का अधिकार है। अदालत ने निर्दिष्ट किया कि यह निर्धारित करते समय कि किसी वर्ग का पर्याप्त प्रतिनिधित्व है या नहीं, गणना केवल संख्यात्मक प्रतिनिधित्व के बजाय प्रभावी प्रतिनिधित्व पर आधारित होनी चाहिए।
न्यायमूर्ति बीआर गवई ने कहा कि राज्यों को "एससी और एसटी के बीच क्रीमी लेयर" की पहचान करने और उन्हें आरक्षण लाभ से बाहर करने के लिए एक नीति स्थापित करनी चाहिए।
शीर्ष अदालत ने 6:1 के बहुमत के फैसले से पुष्टि की कि एससी और एसटी आरक्षण के भीतर उप-वर्गीकरण की अनुमति है। यह फैसला भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सात-न्यायाधीशों की पीठ ने सुनाया। पीठ ने ईवी चिन्नैया मामले में पिछले फैसले को पलट दिया जिसमें कहा गया था कि उप-वर्गीकरण की अनुमति नहीं है क्योंकि एससी/एसटी समरूप वर्ग बनाते हैं।
पीठ में सीजेआई चंद्रचूड़ के अलावा जस्टिस बीआर गवई, विक्रम नाथ, बेला एम त्रिवेदी, पंकज मिथल, मनोज मिश्रा और सतीश चंद्र शर्मा शामिल थे।
एक असहमतिपूर्ण राय में, न्यायमूर्ति बेला एम त्रिवेदी ने बहुमत के फैसले से असहमति जताई, जिसमें कहा गया कि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के भीतर उप-वर्गीकरण की अनुमति नहीं होनी चाहिए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.