होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Haryana: लोकसभा चुनाव और विधानसभा चुनाव 2024 से पहले नायब सिंह सैनी हरियाणा में बीजेपी के लिए क्या लेकर आए हैं?

By LSChunav | Mar 13, 2024

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को अपनी हरियाणा इकाई के प्रमुख नायब सिंह सैनी को राज्य का नया मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया। उन्होंने दो बार के सीएम रह चुके मनोहर लाल खट्टर का स्थान लिया है, वहीं कयास लगाए जा रहे है कि मनोहर लाल खट्टर करनाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने की संभावना है।
इस घटनाक्रम का महत्व इसलिए बढ़ गया क्योंकि भाजपा ने 543 सीटों में से 370 से अधिक सीटें जीतने का लक्ष्य रखते हुए लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी की। वहीं, इस साल अक्टूबर में हरियाणा में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। हरियाणा में बीजेपी 2014 से सत्ता में है।
नायब सिंह सैनी बीजेपी के लिए क्यों हैं महत्वपूर्ण?
ओबीसी समुदाय पर मजबूत पकड़
नायब सिंह सैनी हरियाणा में ओबीसी समुदाय से हैं। इसलिए, उन्हें सीएम बनाने के कदम को भाजपा के लिए जाति समीकरण को सही करने और ओबीसी के बीच वोट शेयर में सेंध लगाने के एक तरीके के रूप में देखा जा सकता है। भाजपा ने अक्टूबर में ओम प्रकाश धनखड़ की जगह सैनी को हरियाणा पार्टी प्रमुख बनाया था, इस कदम को ओबीसी समुदाय पर अपनी पकड़ मजबूत करने के प्रयास के रूप में देखा गया था। पीटीआई के मुताबिक, 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पार्टी के केंद्र में सत्ता में आने के बाद से कई राज्यों में बीजेपी की बढ़त के लिए गैर-प्रमुख ओबीसी जातियों का समर्थन महत्वपूर्ण है।
सेंटर फॉर द स्टडी ऑफ डेवलपिंग सोसाइटीज (सीएसडीएस) के एक शोध कार्यक्रम लोकनीति के आंकड़ों के अनुसार, 2019 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने गैर-जाट उच्च जाति के वोटों और ओबीसी वोटों का 70 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल किया।  खट्टर ने भाजपा को गैर-जाट जातियों से महत्वपूर्ण समर्थन हासिल करने में मदद की थी।
इस साल, भाजपा सभी 10 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है, जिसमें पश्चिमी जिले हिसार और भिवानी भी शामिल हैं, जहां महत्वपूर्ण ओबीसी आबादी है। खट्टर की तरह सैनी भी गैर-जाट सीएम हैं। बता दें कि, अनुसूचित जाति की जनसंख्या के मामले में हरियाणा भारत में पांचवें स्थान पर है। हरियाणा में ओबीसी श्रेणी के अंतर्गत 74 जातियां/समुदाय (केंद्रीय सूची में) हैं। 2011 की जनगणना के अनुसार, हरियाणा में अनुसूचित जाति की आबादी का प्रतिशत लगभग 20 प्रतिशत दर्ज किया गया था। ग्रामीण क्षेत्रों में यह 22.5 प्रतिशत थी और शहरी क्षेत्रों में यह 14.4 प्रतिशत से घटकर 15.8 प्रतिशत हो गयी।
बीजेपी नये चेहरों को आगे ला रही है
सैनी की नियुक्ति युवा नेतृत्व को आगे बढ़ाने की भाजपा की कवायद से मेल खाती है। वह, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव और राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा की तरह, 50 वर्ष के हैं, जबकि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साई पिछले महीने 60 वर्ष के हो गए। लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी लगातार सरप्राइज दे रही है।  पिछले साल के विधानसभा चुनावों में भी बीजेपी ने सीएम के तौर पर नए चेहरों को चुना था। उदाहरण के लिए, आदिवासी नेता विष्णु देव साई छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री बने, जबकि उनके दो डिप्टी में से एक अरुण साव ओबीसी से आते हैं।
सत्ता विरोधी लहर का मुकाबला करें
नए मुख्यमंत्री की नियुक्ति को सत्ता विरोधी लहर का मुकाबला करने के एक तरीके के रूप में देखा जा सकता है जिसका सामना किसानों के चल रहे विरोध के बीच खट्टर सरकार को करना पड़ रहा है। यह पहली बार नहीं है कि बीजेपी ने किसी राज्य सरकार में आचनक बदलाव किया है। पहले भी, पार्टी का मानना ​​था कि विधानसभा चुनावों के करीब गार्ड में बदलाव से उसे सत्ता विरोधी लहर को मात देने में मदद मिली। उदाहरण के लिए, 2021 में उत्तराखंड में सीएम पद के लिए पुष्कर सिंह धामी भाजपा की आश्चर्यजनक पसंद थे। धामी ने 2021 में पहली बार सीएम के रूप में पदभार संभाला क्योंकि तीरथ सिंह रावत ने चार महीने से कम समय तक पद संभालने के बाद पद छोड़ दिया।
2014 में बीजेपी हरियाणा में सत्ता में आई, 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने करीब 33 फीसदी वोट शेयर के साथ 90 में से 47 सीटें जीती थीं। बाद में, 2019 के विधानसभा चुनावों में, पार्टी का वोट शेयर मामूली रूप से बढ़कर 36 प्रतिशत हो गया, लेकिन जीती गई सीटों की संख्या घटकर 40 हो गई - जो विधानसभा में बहुमत से छह कम थी।
 इस बीच, 2014 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने 35 प्रतिशत वोट शेयर के साथ हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से सात पर जीत हासिल की। 2019 में बीजेपी ने 58 फीसदी वोट शेयर के साथ सभी 10 सीटें जीतीं।
जाट वोट बंट चुके
एक गैर-जाट नेता के रूप में, खट्टर ने पिछले चुनावों में भाजपा को गैर-जाट जातियों से समर्थन हासिल करने में मदद की थी। भाजपा शायद इसके लिए सैनी पर भरोसा कर रही है। अब पार्टी ने जननायक जनता पार्टी (JJP) से नाता तोड़ लिया है। हरियाणा विधानसभा में डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जेजेपी के 10 विधायक थे। पार्टी की स्थापना 2018 में चौटाला ने की थी। 
इसका तात्पर्य यह है कि राज्य में सबसे अधिक आबादी वाले समुदाय जाटों के वोट कांग्रेस, जेजेपी और इंडियन नेशनल लोक दल (आईएनएलडी) के बीच विभाजित होने की संभावना है। 2014 के लोकसभा चुनाव में, INLD ने 19 सीटें जीतीं, जबकि 2019 के चुनाव में, उसे केवल एक सीट मिली थी।
सर्वेक्षण अनुमानों और रिपोर्टों के अनुसार, जाट राज्य की आबादी का लगभग 20 से 29 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं। वर्षों से, हरियाणा के राजनीतिक परिदृश्य पर मुख्य रूप से जाटों का वर्चस्व रहा है। हालांकि, यह गतिशीलता 2014 में भाजपा के मनोहर लाल खट्टर की राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्ति के साथ बदल गई। लगभग दो दशकों में यह पहली बार था कि किसी गैर-जाट नेता ने यह भूमिका संभाली थी।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.