होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Karnataka Economy: कर्नाटक है देश की तीसरी सबसे बड़ी इकोनॉमी, देश की जीडीपी में 8 फीसदी से अधिक योगदान

By LSChunav | Jan 10, 2024

दक्षिण भारत के एंट्री गेट कर्नाटक का आंकलन ऐसे ही नहीं किया जा सकता है। बल्कि इसकी पहचान देश की सबसे बड़ी इकोनॉमी के रूप में भी है। आपको बता दें कि देश की जीडीपी में कर्नाटक का 8 फीसदी से भी अधिक योगदान है। राज्य की जीडीपी में पिछले पांच सालों में 68 फीसदी का इजाफा देखने को मिला है। वर्तमान समय में कर्नाटक की जीडीपी 22 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा हो गई है। वहीं अगले साल तक 23.34 लाख करोड़ रुपये हो जाएगी। कर्नाटक से इस मामले में पड़ोसी राज्य तमिलनाडु और महाराष्ट्र आगे हैं।

इसके अलावा देश के अन्य प्रदेशों में रहने वाले या यूं कि देश के औसत के मुकाबले कर्नाटक के लोगों की सालाना कमाई है। भले ही आंकड़ों में यह अंतर डबल से थोड़ा कम है। लेकिन पांच सालों में यह इजाफा 62 फीसदी तक देखने को मिला और 3 लाख रुपए से ऊपर पहुंच गया। आने वाले एक साल में यह आंकड़ा 3.32 लाख रुपए तक पहुंचने का अनुमान जताया जा रहा है। वहीं देश की औसत कैपिटा इनकम 1.70 लाख रुपये से कुछ ही अधिक है। इसमें बीते 5 सालों में 48 फीसदी की बढ़ोत्तरी देखने को मिली है।

एमएमएमई देश की जीडीपी जिसका एक ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा का योगदान देखने को मिलता है। भारत में 30 फीसदी नौकरियां एमएसएमई देता है। वहीं देश की इकोनॉमी में कर्नाटक का रोल और भी अधिक बढ़ जाता है। राज्य में करीब साढ़े 8 लाख से ज्यादा एमएसएमई हैं। जो 50 लाख से अधिक लोगों को नौकरी देता है। कर्नाटक राज्य ने 5 सालों में 4 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का इंवेस्टमेंट किया है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.