होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

एक महीने से हिंसा की आग में जल रहा Manipur, राज्य में हालातों का दौरा करने पहुंचे अमित शाह

By LSChunav | May 29, 2023

मणिपुर में 3 मई से लगातार हिंसा की आग में धधक रहा है। बता दें कि इसी दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह तीन दिन के दौरे पर मणिपुर पहुंचे हैं। वह 1 जून तक राज्य में रहेंगे। इस दौरान गृबमंत्री शाह हिंसा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के साथ ही पीड़ितों से भी मुलाकात करेंगे। उम्मीद जताई जा रही है कि अमित शाह के मणिपुर दौरे से जातीय संकट का समाधान निकल सकता है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, अमित शाह राज्य में कूकी और मैतेई समुदाय के संगठनों से भी मुलाकात करेंगे। 

40 आतंकियों का खात्मा
बता दें कि इसी बीच मणिपुर के सीएम एन बीरेन सिंह ने 40 आतंकियों मार गिराए जाने का दावा किया है। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों ने राज्य में शांति कायम करने के लिए अभियान शुरू किया है। उन्होंने कहा कि लोगों के घरों में आगजनी और गोलीबारी करने वाले 40 सशस्त्र उग्रवादियों को सुरक्षा बल ने मार गिराया है। मणिपुर में हिंसा की दो मुख्य वजह हैं। जिनमें पहला कुकी और नागा समुदाय मिलकर मैतई समुदाय का विरोध कर रहे हैं। क्योंकि मैतई समुदाय को अनुसूचित जाति का दर्जा मिला है। इस हिंसा का दूसरा कारण सरकारी भूमि सर्वे और इस भूमि सर्वे के खिलाफ पूरा कुकी समुदाय उतर पड़ा है।

कैसे शुरू हुई हिंसा
दरअसल, बीते 3 मई को कुकी समुदाय के लोगों ने राज्य में विरोध प्रदर्शन किया था। ककी समुदाय, मैतेई समुदाय को अनुसूचित जाति का दर्जा दिए जाने का विरोध कर रहा था। तभी इस विरोध में हिंसा की शुरूआत हो गई। जिसके बाद 4 मई को दोनों समुदाय के लोग आपस में भिड़ गए। इस दौरान जमकर तोड़फोड़ और आगजनी की गई। जिसके बाद 5 मई से राज्य में सेना तैनात कर दी गई। राज्य में हालात में सामान्य करने के लिए अर्धसैनिक बलों के अलावा सेना और असम राइफल्स की लगभग 140 टुकड़ियां तैनात की गईं। 

Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.