होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

Shivraj सरकार ने कैबिनेट बैठक में लिए कई अहम फैसले, इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

By LSChunav | Apr 05, 2023

मध्य प्रदेश में बीते मंगलवार को शिवराज सरकार ने कैबिनेट की बैठक की। इस दौरान कई मुद्दों पर सहमति बनी। साथ ही इस बैठक में किसानों के हित में भी कई अहम फैसले लिए गए। इसके अलावा कैबिनेट बैठक में राज्य में 730 पीएम श्री स्कूल खोलने पर सहमति जताई गई। वहीं सीएम शिवराज ने प्रभारी मंत्रियों से कहा कि गेंहू के समर्थन मूल्य पर उपार्जन शुरू हो रहा है। बता दें कि मंगलवार को शिवराज सरकार के मंत्रालय में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। 

किसानों को राहत
कैबिनेट की बैठक में बारिश के कारण चमक विहीन हो चुका गेंहू सरकार द्वारा खरीदने पर निर्णय हुआ। बता दें कि किसानों का यह गेंहू समर्थन मूल्य पर ही खरीदा जाएगा। सीएम शिवारज सिंह चौहान ने कैबिनेट बैठक के दौरान सभी मंत्रियों से कहा कि ओला पीड़ित किसान भाइयों की मदद के लिए आगे आएं। फिलहाल इस काम में प्रशासन पहले से लगा हुआ है। बता दें कि ओलावृष्टि और बारिश के कारण 70 हजार हेक्टेयर की फसल का नुकसान हुआ है।

किसानों को दी गई राहत राशि
सीएम शिवराज ने कहा कि किसानों को राहत राशि के तौर पर अभी तक 64 करोड़ रुपए दिए गए हैं। वहीं 4-5 जिलों का पैसा अभी नहीं आया है। इसके चलते प्रभार मंत्री उन जिलों में एक बार खुद जाकर निरीक्षण करें। जहां पर ओला गिरने के कारण फसलों का नुकसान हुआ है। किसानों की मदद में कोई कसर नहीं छोड़नी है। सीएम ने प्रभार मंत्रियों से सर्वे कर जानकारी लेने का निर्देश दिया है। सीएम शिवराज ने कहा कि मंत्रियों द्वारा किए गए निरीक्षण की रिपोर्ट आते ही कार्यक्रम आयोजित कर सिंगल क्लिक के जरिए सारे जिलों में एक साथ राशि डाल दें। जिससे किसानों को समय पर फसल बीमा योजना का लाभ मिले।

कैबिनेट के अन्य अहम फैसले
सीहोर जिले के बुधनी में मेडिकल कॉलेज खोले जाने पर कैबिनेट की स्वीकृति।
बोरवेल के खुला पाए जाने और कुआ बावड़ी क्षतिग्रस्त होने पर दोषी पर एफआईआर दर्ज होगी।
कैबिनेट की बैठक में मध्य प्रदेश में 730 पीएम श्री स्कूल खोलने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली है।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.