होम
न्यूज़
चुनाव कार्यक्रम
पार्टी को जानें
जनता की राय
राज्य
चुनावी हलचल
CLOSE

आदिवासी नेता मोहन माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री हैं, 4 बार के विधायक के बारे में 5 बातें जो आपको जानना जरूरी हैं

By LSChunav | Jun 12, 2024

मंगलवार को भाजपा विधायक दल की बैठक में नेता चुने जाने के बाद मोहन चरण माझी ओडिशा के नए मुख्यमंत्री का पद संभालेंगे। 52 वर्षीय माझी 12 जून को शपथ ग्रहण समारोह में शपथ लेंगे, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे। राज्य के अस्तित्व में आने के बाद माझी ओडिशा के पहले भाजपा मुख्यमंत्री होंगे।
प्रभाती परिदा और केवी सिंह देव उस राज्य के उपमुख्यमंत्री होंगे जहां भाजपा ने नवीन पटनायक के 24 साल के शासन को समाप्त कर दिया। ये निर्णय भाजपा विधायक दल की बैठक में लिए गए, जिसमें पर्यवेक्षक के रूप में सिंह और केंद्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव शामिल हुए। भाजपा ने विधानसभा चुनाव में जीत हासिल की और 147 सदस्यीय सदन में 74 सीटें जीतीं।
मोहन चरण मांझी कौन हैं?
केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, जो विधानसभा चुनाव जीतने के बाद नए सीएम का चयन करने के लिए भाजपा की निगरानी में शामिल थे,  माझी को एक "युवा और गतिशील पार्टी कार्यकर्ता" बताया, जो नए प्रमुख के रूप में राज्य को प्रगति और समृद्धि की राह पर आगे ले जाएंगे। 52 साल के मोहन माझी आदिवासी समुदाय से हैं। वह पहली बार 2000 में क्योंझर सीट से ओडिशा विधानसभा के लिए चुने गए और निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे।
चार बार के विधायक को उनकी सार्वजनिक सेवा और संगठनात्मक कौशल के लिए जाना जाता है। अपने विधानसभा पदार्पण से पहले, उन्होंने 1997 से 2000 तक सरपंच के रूप में कार्य किया। वह एस.सी. और एस.टी. की स्थायी समिति के सदस्य भी थे। ओआरवी अधिनियम के तहत।
माझी 2005 से 2009 तक सरकारी उप मुख्य सचेतक थे जब बीजू जनता दल (बीजेडी) ने भाजपा के साथ गठबंधन सरकार चलाई थी। हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में, भाजपा नेता ने बीजद की मीना माझी को 11,577 मतों के अंतर से हराया।
मोहन माझी शैक्षणिक योग्यता
उनके चुनावी हलफनामे के अनुसार, मोहन माझी ने 1987 में झुमपुरा हाई स्कूल से हायर सेकेंडरी और 1990 में अनादापुर कॉलेज से 12वीं कक्षा पास की। उन्होंने क्योंझर के चंपुआ के चंद्र शेखर कॉलेज से बीए की डिग्री और ढेंकनाल लॉ कॉलेज से एलएलबी की डिग्री हासिल की।
 गिरिधर गमांग, कांग्रेस के हेमानंद बिस्वाल के बाद मोहन माझी तीसरे आदिवासी मुख्यमंत्री
कांग्रेस के गिरिधर गमांग और हेमानंद बिस्वाल के बाद मोहन चरण माझी ओडिशा के तीसरे आदिवासी मुख्यमंत्री बने। ओडिशा को 24 साल बाद कोई आदिवासी मुख्यमंत्री मिला। बिस्वाल, ओडिशा के पहले आदिवासी थे, जो दो बार मुख्यमंत्री रहे। कांग्रेस नेता पहली बार 7 दिसंबर, 1989 से 5 मार्च, 1990 के बीच की अवधि के लिए शीर्ष पद पर थे। वह 6 दिसंबर, 1999 को फिर से सीएम बने, जबकि उनका कार्यकाल 5 मार्च, 2000 को समाप्त हो गया। बिस्वाल छह साल के थे। समय के विधायक जिन्होंने लोकसभा में सुंदरगढ़ निर्वाचन क्षेत्र का भी प्रतिनिधित्व किया।
अपने दूसरे कार्यकाल में, बिस्वाल ने गमांग का स्थान लिया जो 17 फरवरी 1999 से उसी वर्ष 6 दिसंबर तक मुख्यमंत्री थे। गमांग 1972 से 2004 के बीच नौ बार लोकसभा के लिए भी चुने गए।
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.